Bihar Board 15 February Hindi Subjective Viral Question 2024; बिहार बोर्ड 15 फरवरी हिंदी सब्जेक्टिव वायरल प्रश्न 2024
(1) कभी भारत माता को गीता प्रकाशनी मानकर भी ज्ञान मूड क्यों कहता है।
(Ans) चिंता ज्ञान का हरण कर लेती है यहां गीता ज्ञान से हमेशा जगन गाने वाली भारत माता अपने संताने के कष्ट से इतनी चिंता कल है कि वह विज्ञान को भूलकर ज्ञान मोड बन गई है। कभी कहता है कि भारत ज्ञान के क्षेत्र में विश्व का सिरमौर था पर आज यह अपनी पहचान खो चुका है। इसके निवासी दूसरे देशों के ज्ञान विज्ञान पर आश्रित होते जा रहे हैं।
(2) कवि नगर बाजार और अर्थव्यवस्था पर क्या टिप्पणी करता है।
(Ans) कवि नगर बाजार और भारत की अर्थव्यवस्था पर टिप्पणी करते हुए कहते हैं कि भारत की नगर अंग्रेजी चाल में ढले हुए हैं। बाजार में जिधर देखिए उधर केवल अंग्रेजी वस्तुएं ही दिखाई पड़ेगी। बस तू तो देखने में नहीं आती भारत के बाजारों को देखकर ही इसकी अर्थव्यवस्था अंदाजा लगाया जा सकता है।
(3) कभी की दृष्टि में समय के रात का घर-घर नाद क्या है स्पष्ट करें।
(Ans) व्यक्ति हो या समाज सभ्यता हो या संस्कृति संस्था हो या कोई तंत्र सब में परिवर्तन आता है
इस संसार में सब कुछ परिवर्तनशील है सत्ता में एक छात्र राजा करने वाले को समय के इस रात का घर-घर न सुनकर याद समझ लेना चाहिए कि उनके दिन लेट गए आप जनता के दिन आने वाले हैं। अत उन्हें समय के रात के रास्ते में कोई अवरोध नहीं पैदा करना चाहिए। समय के रात का घर-घर नाथ जनता की जाए कणाद है जनता की विजय का स्वर है जनता के अधिकारों को प्रतिष्ठा करने की आवाज है।
Bihar Board 15 February Hindi Subjective
(4) बानी कब विश्व के समान हो जाते हैं।
(Ans) राम नाम के बिना संसार में जन्म लेना व्यर्थ है। राम नाम के बिना हम विस कहते हैं तथा राम नाम के उच्चारण के बिना विस बोलने लगते हैं। इस प्रकार बानी विश्व के समान हो जाती है।
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(5) हरिरस से कवि का अभिप्राय क्या है।
(Ans) हरिरस से कवि का तात्पर्य राम नाम कीर्तन से प्राप्त होने वाले आनंद है। भले ही किसी को गुरु का अनुग्रह प्राप्त हुआ हो पर भगवान के नाम महिमा के गायन से प्राप्त होने वाला आनंद तो भक्ति गुरु नानक कहीं भाग्य में है।
(6) कवि ने मालिन मालिन किनी और क्यों कहा है।
(Ans) कवि ने कृष्ण और राधा को माली मालिन कहा है माली मालिन के माध्यम से कई कहना चाहता है कि माली मालिन की युग में प्रयास से जिस तरह बात का रंगों और सुगंधों से जीवंत और चीता कृषक बनी रहती है इस तरह श्री राधिका और श्री कृष्ण की लीलाओं से प्रेम रूपी वाटिका को जीवित जनता प्राप्त होती है।
Bihar Board 15 February Hindi Subjective
(7) कृष्ण को कर क्यों कहा गया है कवि का अभिप्राय स्पष्ट करें।
(Ans) कवि ने कृष्ण को कर के रूप में प्रस्तुत किया है। कृष्ण अपने आप रूप सौंदर्य में बांधकर गोपियों के चित को हरण कर लेते हैं दूसरे के चित्र को अपने बस में करने के कारण ही कृष्ण को कर कहा है
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(8) कभी घनानंद के अनुसार प्रेम मार्ग की विशेषता क्या है।
(Ans) कभी घनानंद के अनुसार प्रेम का मार्ग अत्यंत सीधा इसमें टेड़ापन नहीं होता है इस चतुराई का नामो निशान नहीं होता है यह शब्द का मार्ग है प्रेम का मार्ग एक निष्ठा का मार्ग है।
(9) दिनकर ने जनता के स्वप्न का चित्र किस तरह खींचा है।
Ans) दिनकर के अनुसार जनता के सुबह पानी में आप पूर्व तेज दहकता और घोर निराशा के अंधकार को दूर करने की क्षमता है जनता के सुबहपन अजय रूप धारण करने वाले हैं।
Bihar Board 15 February Hindi Subjective
(10) कवि को किस बात की आशंका है स्पष्ट कीजिए।
(Ans) कभी कोई इस बात की है शंका है कि उसके बिना भगवान क्या करेगा कभी भक्त और भगवान के सेवंथ के बारे में कहता है कि भक्त है तभी भगवान की सतह का प्रमाण है। भक्त ना हो तो भगवान का अर्थ भी समाप्त हो जाएगा कभी अपने आशंका के द्वारा भगवान और भक्त के अटूट संबंध का उल्लेख कर रहा है तथा भगवान और भक्त के प्रश्न पर एक पर्याप्त को प्रस्तुत कर रहा है।
(11) खालिस बेचैनी किसकी है बेचैनी का क्या अभिप्राय है।
(Ans) खालिस बेचैनी बेटे की है जो हिंदी का वर्णमाला को लिपि में साधने का प्रयास कर रहा है। वह खबर को लिपियांत्रित देवनागरी लिपि में लिखना है करता है। था से उसे खा रहा की याद हो आती है। उसका बाल मां कल्पना में खरे की पीछे हो लेता है। वह अक्षर साधने को भूलकर वास्तविक खरे को पाने के लिए बेचैन हो जाता है। इसी बेचैनी में उसका का रेखा से नीचे उतरकर बेड हाल हो जाता है।
(12) मक्खी के जीवन क्रम का कवि द्वारा उल्लेख किए जाने का क्या आशय है।
(Ans) कवि के द्वारा मक्खी के जीवन क्रम का उल्लेख व्यंजन आत्मक है। इसके माध्यम से कवि ने प्रतीक स्तर पर मनुष्य की निर्देशान्य प्राकृतिक प्रवृत्ति होना पैदा करना और पर व्यंग्य किया है कविता के ध्वनि है कि मनुष्य को निर्देश से नहीं सोए देश जीना चाहिए उसे नींद नहीं जागरण को महत्व देना चाहिए।
बिहार बोर्ड 15 फरवरी हिंदी सब्जेक्टिव वायरल प्रश्न 2024
(13) हिरोशिमा में मनुष्य की सखी के रूप में क्या है।
Ans) पत्थर पर जली हुई छाया ने जो अमित लेख लिखा है वह बहुत बड़ा साक्षी है आने वाले पीडिया के लिए मानव की आने वाली गणित वीडियो यह देख सकेंगे कि मानव की विवेक हीनता उसे इतना निर्मम और संवेदना सन बना सकती है कि उसे परमाणु बम जैसे सहायक अस्त्र को अपने पर ही गिरने में कोई हिचक नहीं होगी। उबर वीडियो देख सकेंगे मानव द्वारा रचे गए परमाणु बम जैसे सूरज की विनाश की सखी पत्थर पर लिखी जली हुई छाया को।
(14) निकलने वाले सूरज क्या है ।वह कैसे निकलता है।
(Ans) निकलने वाले सूरज मानव निर्मित विनाशक परमाणु बम से उत्पत्र तेज विस्फोटक रोशनी है। यह प्रतिदिन पूर्व से निकलने वाले सूरज नहीं है बल्कि यह एक दिन सहरसा निकलने वाले सूरज है यह पूर्वी क्षितिज पर नहीं निकाल कर हिरोशिमा नगर के चौक पर निकलता है।
(15) कभी दिनकर किन के सिर पर मुकुट धरने की बात करते हैं और क्यों।
(Ans) कभी 30 कोटि जनता के सिर पर मुकुट धरने की बात करता है जनतंत्र में सभी नागरिक को समान भागीदारी होती है जनतंत्र में सारे नागरिक समान अधिकार एवं कृतवे दिशा से सम्मिलित होते हैं अर्थात जनतंत्र में सभी नागरिक शासन की हैसियत रखते हैं जनतंत्र में जनता का जनता के लिए जनता द्वारा शासन होता है अतः कवि ने प्रत्येक जन के सिर पर मुकुट धरने की बात की है।